UP Police Computer Operator Jobs 2024



UP Police Computer Operator Jobs 2024


UP Police Computer Operator Jobs 2024: Cost, Qualifications, Online Application

UPPRPB ने उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के कंप्यूटर ऑपरेटर्स की भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। आवेदन पत्र अब 7 जनवरी से 28 जनवरी 2024 के बीच भरे जा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश पुलिस 2024 के लिए कंप्यूटर ऑपरेटर्स की भर्ती

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और पदोन्नति बोर्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन की अवधि 28 जनवरी, 2024 तक खुली रहेगी, जिन उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के तहत कंप्यूटर ऑपरेटर के पद पर नियुक्त होने की आशा है।


भारत

संगठन              -                 यूपीएसआरपीबी, 

पोस्ट नाम          -                 कंप्यूटर ऑपरेटर, 

विभाग               -                पुलिस, 

रिक्तियाँ              -                930, 

आवेदन पत्र की तारीखें    -    7 जनवरी और 28 जनवरी, 2024,

 

शैक्षिक आवश्यकताएँ उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://uppbpb.gov.in/ पर जाकर कंप्यूटर ऑपरेटर के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि वे उत्तर प्रदेश के किसी भी जिले से हैं और सभी दृष्टि में पात्रता मानकों को पूरा करते हैं, तो उन्हें 18 से 28 वर्ष की आयु सीमा के अनुसार इंटरमीडिएट की आयु सीमा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

2024 यूपीपीआरपीबी कंप्यूटर ऑपरेटर 

उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग वर्तमान में कंप्यूटर ऑपरेटर के पद के लिए भर्ती कर रहा है। उन पदों में से, 381 सामान्य, 91 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, 249 193 के लिए हैं, और 16 अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, और अनुसूचित जनजाति के लिए, क्रमशः।

ध्यान दें: सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी और एसटी के रिजर्वेशन विवरण की पुष्टि के लिए आधिकारिक अधिसूचना ब्रोशर का संदर्भ करें।


यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर्स 2024 के लिए योग्यता

एक आवेदक को आयु सीमा का पालन करना और उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के कंप्यूटर ऑपरेटर के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक प्रमाणपत्र रखना आवश्यक है।


शैक्षणिक योग्यता: इंटरमीडिएट में PCM (भौतिकी, रसायन और गणित) स्ट्रीम; O लेवल परीक्षा पास; IT/इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग या कंप्यूटर एप्लिकेशन में डिप्लोमा किया गया हो।

आयु आवश्यकता: 1 जुलाई 2023 को, एक व्यक्ति को कम से कम 18 और अधिकतम 28 साल का होना चाहिए। संरक्षित उम्मीदवारों को अधिकतम आयु की छूट मिल सकती है।

UP पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर्स (2024) के लिए आवेदन शुल्क

चाहे उम्मीदवार सामान्य वर्ग में हों या आरक्षित वर्ग में, उन्हें कंप्यूटर ऑपरेटर (ग्रेड ए) के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ₹400 का आवेदन शुल्क देना होगा उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में।


ध्यान दें: आवश्यक राशि को आवेदक E चालान और निर्दिष्ट ऑनलाइन भुगतान पद्धति का उपयोग करके जमा कर सकते हैं।

2024 के लिए यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर्स का चयन प्रक्रिया

यूपी पुलिस विभाग के कंप्यूटर आधारित परीक्षण, दस्तावेज सत्यापन, और चिकित्सा परीक्षण, सीओ (ग्रेड ए) पद के लिए चयन प्रक्रिया के तीन कदम हैं। यह जानकारी उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और पदोन्नति बोर्ड द्वारा जारी किए गए आधिकारिक अधिसूचना पर आधारित है।


नोट: आवेदकों को एक कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) के लिए संपर्क किया जाएगा। जो पास करते हैं, उन्हें चयन प्रक्रिया के दूसरे और तीसरे चरणों के लिए संपर्क किया जाएगा। उनके प्रदर्शन के आधार पर सीबीटी, चयन प्रक्रिया का पहला चरण, में एक अंतिम चयन सूची बनाई जाएगी।

UP पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर परीक्षा तिथि 2024

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की आधिकारिक तिथि नहीं जारी की है, लेकिन इसका अनुमान है कि यह राज्य के प्रत्येक जिले में 2024 के मार्च या अप्रैल में संपन्न हो सकता है, जो कंप्यूटर-आधारित परीक्षा होगी।


UPPRPB कंप्यूटर ऑपरेटर भर्ती 2024 के लिए, कैसे आवेदन कर सकते हैं?

आपको यूपी पुलिस विभाग के कंप्यूटर ऑपरेटर के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए विस्तृत निर्देशों का पालन करना होगा।

UP पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर्स के लिए 2024 का परीक्षा पैटर्न

यूपीपीआरपीबी एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) आयोजित करेगा जिसमें कंप्यूटर ऑपरेटर के पद के लिए 160 बहुविकल्प प्रश्न होंगे, जिनमें सामान्य ज्ञान, मानसिक योग्यता, तर्कशक्ति, और कंप्यूटर विज्ञान शामिल होगा। प्रत्येक बहुविकल्प प्रश्न 1.5 अंकों का होगा, और उम्मीदवारों को इन्हें पूरा करने के लिए दो घंटे होंगे।


आपको यूपी पुलिस विभाग के कंप्यूटर ऑपरेटर पद के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दी गई विस्तृत निर्देशों का पालन करना होगा।

UPPRPB की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: https://uppbpb.gov.in/। "रिक्रूटमेंट ऑफ कंप्यूटर ऑपरेटर (ग्रेड ए) 2024" के लेबल को खोजें और टैप करें।

अब "ऑनलाइन आवेदन" का विकल्प दिखाई देगा; इस पर टैप करें।

अपनी शिक्षा और मौलिक परिचय को सटीकता से भरें।

उन आवश्यक-साइज के दस्तावेज़ अपलोड करें जिनमें हस्ताक्षर और फोटो हों।

आवेदन फीस का भुगतान करने के बाद E Challan या किसी अन्य स्वीकृत भुगतान विधि के माध्यम से आवेदन सबमिट करें।


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने